बजट क्या है, अर्थ, परिभाषा, प्रकार, विशेषताएं, महत्‍व, निर्माण की प्रक्रिया क्‍या है



बजट का क्या अर्थ लिखिए?

बजट शब्द की उत्पत्ति फ्रांसीसी शब्द के  Bougette अर्थात चमड़े के थैले से हुआ है जिसमें आय और व्यय का अनुमान लगाया जाता है! खर्च को करने के लिए विभिन्न साधनों तथा पद्धतियों का प्रयोग किया जाता है और 1 वर्ष के विवरण को बताता है

 

बजट सरल परिभाषा क्या है?

विलोबी के अनुसार - बजट एक साथ ही एक रिपोर्ट या कह सकते अनुमान प्रस्ताव या एक ऐसा यंत्र है जिसकी सहायता से वित्तीय प्रशासन के समस्त क्रियाओं का समन्वय स्थापित करता है।

रेने स्टोर्न के अनुसार बजट है एक ऐसा प्रपत्र है जिसमें सार्वजनिक आय और व्यय की स्वीकार की हुई योजनाएं समाहित होती है

टेलर के अनुसारबजट सरकार के मास्टर वित्तीय योजना है भविष्य में आने वाली आय का अनुमान तथा बजट वर्ष के रखता प्रस्तावित खर्चों के अनुमान साथ साथ प्रदान करता है।

बजट किसे कहते हैं बजट कितने प्रकार के होते हैं?

भविष्य में आने वाले वर्ष के लिए सरकार द्वारा खर्च के अनुमानित आंकड़ों तथा चालू वर्ष के वित्तीय गतिविधियों और सरकार द्वारा प्रस्तावित आर्थिक नीति के संबंध ब्यौरा को बजट कहा जाता है।


बजट कितने प्रकार के होते हैं?

बजट क्या है इसके विभिन्न प्रकारों का वर्णन करें?

भारत में बजट कितने प्रकार के होते हैं?

अर्थशास्त्र में बजट कितने प्रकार के होते हैं?

संतुलित बजट किसे कहते हैं?

1. संतुलित बजट 

जब बजट में आय और व्यय की राशि समान होती है तो उसे संतुलित बजट कहते हैं यह एक आदर्श अर्थव्यवस्था होती है। इसका पालन कर पाना बहुत कठिन होता है आजकल सरकार चाहते हुए भी संतुलित बजट बनाना कठिन है क्योंकि सार्वजनिक खर्चे बढ़ने के कारण ऐसा संभव नहीं है।

असंतुलित बजट क्या है?

2. असंतुलित बजट

जब किसी वर्ष शासन को प्राप्त होने वाली सरकार द्वारा किए जाने वाले खर्च के बराबर नहीं होती है तो उसे असंतुलित बजट कहा जाता है

 असंतुलित बजट कितने प्रकार के होते हैं?

 2.1घाटे का बजट

 जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता है कि जब सरकार की आय तुलना में खर्च अधिक कर देती है तो उसे घाटे का बजट कहते हैं वर्तमान समय में घाटे का बजट सबसे ज्यादा प्रचलित है ।

 देश में कुल माग को वृद्धि करके आर्थिक क्रियाओं को ऊंचा रखने के लिए सरकार खर्च अधिक करती है जिसकी तुलना में वह आय सीमित तक ही रह जाती है इस कारण से घाटे का बजट होता है

 2.2 आधिक्य बजट

 यह बजट घाटे के बजट से उल्टा होता है सरकार आय की तुलना में खर्च को कम करती है तो किस प्रकार के बजट को आधिक्य के बजट कहा जाता है वर्तमान समय में इस प्रकार के बजटो को नहीं बनाया जा रहा है।

 3. सामान्य बजट क्या है?

 सामान्य बजट का निर्माण सामान्य परिस्थितियों में वार्षिक आधार पर किया जाता है। उन्हें सामान्य बजट कहा जाता है। परंतु सरकार द्वारा इस प्रकार के बजटो का समस्त क्रियाओं की सही-सही विवरण नहीं देते हैं।

4. पूंजी बजटिंग से आप क्या समझते हैं?

 इस तरह के बजट के अंतर्गत केवल पूंजीगत मधु को ही सम्मिलित किया जाता है और इस प्रकार के बजट को सामान्य बजटो से अलग रखा जाता है इस बजट के खर्च को सार्वजनिक मदो  द्वारा ऋणों पूरा किया जाता है।

 5. अंतरिम बजट से आप क्या समझते हैं?

 जब सरकार किसी कारणवश पूरे वर्ष के आए और खर्च के अनुमान को तैयार करने में असमर्थ रहती है तो वर्ष के कुछ महीनों में होने वाले आर्थिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए आय व्यय के प्रदान किए जाते हैं।

 6. आपातकालीन बजट  क्या है

 जब किसी देश के अंदर  प्राकृतिक प्रकोप या फिर आर्थिक संकट जैसे स्थिति आ जाती है तो इसका निवारण करने के लिए साधारण बजट  की अपेक्षा संकटकालीन बजट का सहारा लिया जाता है इन बजट  में संकट का समाधान करने के लिए व्यवस्था की जाती है ।

7. पूरक बजट क्या है

जब कभी सरकार द्वारा पास कराए गए बजट की राशि खर्च करने में कम पड़ जाती है तो सरकार को नई मद पर व्यय करना होता है तो इसके लिए पूरक बजट पास किया जाता है।

8. बहुउद्देशीय बजट क्या है

इस प्रकार का बजट का मुख्य लक्ष्य देश में वित्तीय नियंत्रण करना होता है और वित्तीय योजना को सफल बनाना होता है इस प्रकार के बजट अल्पकालीन होते हैं।


बजट की विशेषताएं

1. विवरण

बजट एक प्रकार का विवरण होता है जिसमें आमदनी और खर्च का हिसाब किताब लिखा जाता है यह विस्तार रूप में दिया जाता है जिससे संपूर्ण जानकारी प्राप्त किया जा सके।

2.वित्तीय बातें

बजट में केवल वित्तीय बातों का हिसाब किताब दिया जाता है और गैर वित्तीय बातों का इस बजट में कोई संबंध नहीं होता है।

3. नकदी का आधार

बजट का निर्माण नकली आधार पर किया जाना चाहिए क्योंकि राज उधार राशियों का वर्णन बजट के बाहर रखा जाता है।

4. वार्षिक आधार

बजट एक निश्चित समय के अंदर सामान्यता 1 वर्ष की अवधि के लिए ही बनाया जाता है।

5. सामीप्य बजट 

इस बजट से आज से यह है कि बजट के अनुमानित एवं वास्तविक आंकड़ों के निकट कम होने चाहिए जितना अंतर कम होगा वह उतना ही प्रभावी और निपुण माना जाएगा।

बजट के उद्देश्य बताइए

बजट की आवश्यकता एवं महत्व

1. हिसाब देयता

बजट का मुख्य उद्देश्य हिसाब देने का है लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था में कोई भी न्याय व करारोपण बिना संवाद व विधानसभा की अनुमति नहीं किया जाता है बजट में इस बात की व्यवस्था की जाती है कि खर्च के लिए जितनी राशि स्वीकृत की जाती है उससे अधिक राशि वह नहीं की जानी चाहिए।

2.आय व्यय का अनुमान लगाना

बजट के आधार पर देश की कुल आय एवं कुल व्यय अनुमान का लगाया जाता हैं ब्याज के आधार पर आय को प्राप्त करने के लिए संसाधनों की खोज की जाती है।

3.योजना से संबंधित

बजट का मुख्य उद्देश्य योजना से संबंधित है जो भी बजट बनाया जाता है उसमें योजना को सम्मिलित किया जाता है इस प्रकार योजना बनाई जाती है कि वह बजट का रूप धारण कर लेती है क्योंकि भविष्य में आय तथा व्यय को ध्यान में रखकर योजनाओं का निर्माण किया जाता है।

4.राजकोषीय उपकरण

बजट राजकोषीय नीत का एक प्रमुख उपकरण है जोकि अर्थव्यवस्था में बाहरी लक्ष्य को  पूर्ति करने के लिए प्रतिरूप एवं सामाजिक ऋण के प्रबंधन द्वारा आर्थिक विकास और रोजगार कीमत में स्थिरता तथा आय एवं संपत्ति के वितरण में विषमता को कम करता है।

  5.प्रशासकीय कुशलता

  विभिन्न अधिकारियों के क्षेत्र में उत्तरदायित्व को स्पष्ट करके प्रशासन में कुशलता बनाए रखना।

  

भारत में बजट निर्माण की प्रक्रिया का व्याख्या करें

भारत में बजट प्रक्रिया pdf

भारत में बजट निर्माण के प्रमुख कितने चरण हैं

1.बजट की तैयारी

बजट को तैयार करने से पहले सभी विभागों एवं मंत्रालय को सूचित कर दिया जाता है। 

2.बजट को पेश करना

बजट तैयार करने के बाद उसे परिषद में प्रस्तुत किया जाता है और भारत में हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा में यह बजट प्रस्तुत किया जाता है।

3.सामान्य बहस

वित्त मंत्री द्वारा लोकसभा में बजट को प्रस्तुत करने के बाद उस पर निर्धारित इस पर विचार विमर्श आरंभ होता है जो कि 2 से 4 दिन तक चलता है।

4.मतदान

सामान्य विचार विमर्श के बाद बजट पर मतदान किया जाता है मतदान की दृष्टि से बजट में दो प्रकार के मतदान किया जाता है!

4.1. मतदान अयोग्‍य मदें - इसमें वह खर्च शा‍म‍िल किये जाते है जिन प लोकसभााको मतदान करने की आवश्‍यता नही होती है । 

4.2.  मतदान योग्‍य मदें - इसमें उन मदों को शा‍म‍िल किया जाता है जिन पर मतदान की आवश्‍यकता होती है ।

5. बजट कस क्रियान्‍वयन - 

बजट के क्रियान्‍वयन के द्वारा आय को एकत्रित करता है प्राप्‍त आय को व्‍यय करना तथा वित्तिय हिसाबों का अंकेक्षण करना और उनको समलित करना ।

  


और नया पुराने